-->

Thursday 19 November 2020

Literati 2020 to go online this year; Will open tomorrow

School News Network
Chandigarh, November 19 2020

दर्शन, दर्द, गर्व और इतिहास पर होगी लिटराटी-2020 के पहले दिन चर्चा
चंडीगढ़ लिटरेरी सोसाइटी द्वारा शुक्रवार से लिटराटी 2020 का आयोजन होगा।

चंडीगढ़ लिटरेरी सोसाइटी के वार्षिक लिटरेचर फेस्टिवल लिटराटी के आठवें एडिशन का आयोजन ऑनलाइन शुक्रवार से होगा। इसका प्रसारण सोसाइटी के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर लाइव होगा। पिछले प्रत्येक वर्ष ये फेस्टिवल शिवालिक की पहाड़ियों तले सुखना लेक क्लब में आयोजित होता था। मगर इसका आयोजन इस बार लाइव होगा।


फेस्टिवल का स्वागती भाषण सीएलएस की चेयरपर्सन, कवयित्री और लेखिका डॉ सुमिता मिश्रा देंगी, जिसके बाद फेस्टिवल के पहले सेशन में ‘मोक्ष- ए सेक्यूलर आइडिया ऑफ लिब्रेशन’ विषय पर प्रसिद्ध लेखक और फिलॉस्फर गुरचरण दास के साथ इंडियन एक्सप्रेस की स्थानीय संपादक मनराज ग्रेवाल चर्चा करेंगी। हावर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त कर चुके गुरचरण दास प्रख्यात वक्ता हैं। इनकी किताबें भारतीय परिवेश और पारंपरिक भारतीय जीवन पर आधारित हैं। जिसमें ‘इंडिया अनबाउंड’ किताब अर्थ विषय पर, ‘द डिफिक्लिटी ऑफ बींग गुड’ किताब धर्म विषय पर और ‘काम- द रीडल ऑफ डिजायर’ किताब काम विषय पर आधारित रही। फेस्टिवल में गुरचरण अपनी हालिया किताब ‘मोक्ष’ पर चर्चा करेंगे, जो जीवन में अव्यवस्था के बीच मुक्ति के रास्ते की तलाश करती है।


फेस्टिवल में अगला सेशन युवा पीढ़ी पर आधारित रहेगा, जिसका विषय होगा ‘टू बी लाइकेबल एंड टू बी हैप्पी’। इस सेशन में मोडरेटर के रूप में मोटीवेशनल स्पीकर विवेक अत्रे लेखक ज्योत्सना मोहन भार्गव और क्रिएटिव डायरेक्टर नाओमी दत्ता से चर्चा करेंगे। ज्योत्सना की किताब ‘स्टोन्ड, शेम्ड, डिप्रेस्ड –एन एक्सप्लोसिव अकाउंट ऑफ द सिक्रेट लाइव्स ऑफ इंडियन अर्बन टीन्स’ बेस्ट सेलिंग किताबों में शामिल है और नाओमी प्रख्यात टेलीवीजन प्रोड्यसर हैं, जिन्होंने एमटीवी, स्टार वर्ल्ड और नेटफ्लिक्स के शो के लिए कार्य किया। सेशन में वर्तमान में अर्बन शहरों में स्कूली बच्चों के जीवन में आए परिवर्तन पर बात की जाएगी।


अगले सेशन में लेखक और कूटनीतिज्ञ नवतेज शर्मा और भारतीय मूल के आयरिश लेखक कैनवेरी माधवन के साथ मोडरेटर के रूप में कर्नल अवनीश शर्मा चर्चा करेंगे। इसका विषय ‘ट्रेसिंग फुटस्टेप्स’ रहेगा।


इसके बाद ‘पेन एंड प्राइड –पंजाब जर्नी थ्रू द ईयर्स’ विषय पर पंजाब की धरती के इतिहास और वक्त के साथ इसके सफर पर बंगलुरू के लेखक अमनदीप सिंह, लेखक  सरबप्रीत सिंह और मोडरेटर के रूप में डॉ रसीकप्रिया संधू चर्चा करेंगे।


दिन का आखिरी सेशन ‘इंक्रेडिबल इंडीया- सेक्रेड टेल्स ऑफ इंडियन टेंपल्स’ विषय पर रहेगा। जिसमें निहारिका भुवानिया के साथ 700 किताबों की समिक्षा करवाकर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुकी समिक्षक अनुराधा गोयल चर्चा करेंगी।

 

Online Links to लिटराटी-2020 :
YouTube LIVE- https://bit.ly/35G7O39
Facebook LIVE - https://bit.ly/3lIAmyi


No comments:

Post a Comment